Monday, February 24, 2020

Namaste Trump! नरेंद्र मोदी को इतना पसंद क्यों करते हैं डोनाल्ड ट्रम्प?

namaste trump donald trump india visit 2020
pic credit: Google.





24 फरवरी 2020 को अमेरिकी राष्ट्रपति श्रीमान डोनाल्ड ट्रम्प का भारत आगमन हो रहा है। दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के मुखिया के इस मिलन समारोह पर पूरी दुनिया की नजर है। ट्रम्प अहमदाबाद एयरपोर्ट से रोड शो करते हुए सीधे मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम जाकर उसका उदघाटन करने वाले हैं। एयरपोर्ट से स्टेडियम तक के पूरे रास्ते को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है।

सवाल ये है कि इतना स्वागत क्यों और मोदी जी हमेशा दुनिया के शीर्ष नेताओं को गुजरात ही क्यों बुलाते हैं। जवाब सीधा है, मोदी जी ने गुजरात में जो विकास किया है उसका संदेश पूरी दुनिया में देना चाहते हैं। जहाँ तक बात स्वागत की है तो अतिथि देवो भवः की परम्परा हमारे यहाँ शुरू से ही रही है। 


मोदी और ट्रम्प में सबसे कॉमन कुछ है तो वो है राष्ट्रवाद। नरेंद्र मोदी की तरह राष्ट्रपति ट्रम्प भी अमेरिका फर्स्ट की नीति में विश्वास करते हैं। इसके अलावा दोनों की गहरी दोस्ती का कारण, पिछले कुछ वर्षों में वैश्विक मंच पर भारत और नरेंद्र मोदी की बढ़ती धाक भी है। इन सब से परे एक बात और है जो ट्रम्प या अन्य विदेशी नेताओं को भारत आने के लिए उत्साहित करती है वो है यहाँ का बाजार और सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था। बाकी राजनीतिक और आर्थिक फायदे तो हर देश के लिए जरूरी होता ही है।

ये देखना दिलचस्प होगा कि  Howdy Modi की तरह ही Namaste Trump कार्यक्रम कितना सफल हो पाता है। 

©नीतिश तिवारी।

6 comments:

  1. सादर नमस्कार ,

    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल मंगलवार(18-02-2020 ) को " अतिथि देवो भवः " (चर्चा अंक - 3622) पर भी होगी

    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट अक्सर नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का
    महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये .आप भी सादर आमंत्रित हैं।
    ---
    कामिनी सिन्हा

    ReplyDelete

पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएँ और शेयर करें।