Monday, November 9, 2020

WhiteHat Jr में पैसा देकर अपने बच्चे का बचपन बर्बाद मत करिए।

 





आप सभी ने पिछले कई महीनों से और खासकर जब से lockdown हुआ है tv पर और सोशल मीडिया में एक ad जरूर देखा होगा। वो है वाइट हैट जूनियर का। White hat का हिंदी मतलब होता है सफेद टोपी और आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सच में ये लोग इंडियन पेरेंट्स को टोपी ही पहना रहे हैं। 

छोटे से जीव को जावा में उलझा रहे हैं जबकि इनके टीचर्स को जावा और जावा स्क्रिप्ट का बेसिक difference  नहीं पता। 
चिंटू वाला एड तो आपने देखा ही होगा कि कैसे चिंटू ने एक app बनाया और उसके घर उस app को खरीदने के लिय इन्वेस्टर्स में लड़ाई होने लगी। 
एक छोटी बच्ची बोल रही थी कि उसने एक app बनाया है जिससे कि गरीबी हट जाएगी। like seriously? White hat jr की उस बच्ची से सादर अनुरोध है कि उस app को भारत के सभी नेताओं के मोबाइल में इनस्टॉल करवाये और झारखंड और उड़ीसा लेकर जाए। 

ऐसा नहीं है कि बच्चे सीख नहीं सकते या app नहीं बना सकते लेकिन जिस तरीके से इसका प्रचार किया जा रहा है वो समझ से परे है। मतलब मैंने mca किया है और मैं आपको बता सकता हूँ कि coding के लिए reasoning , logical ability और मैथ्स का आना बेहद जरूरी है। programming lanaguge तो बाद की चीज है। 

किसी ने मेरे से पूछा कि बच्चे को वाइट हैट जूनियर में कोडिंग सीखाना है, क्या देना होगा। 
मैन कहा, बच्चे का बचपन। 
तो अगर आप अपने बच्चे का बचपन नहीं छीनना चाहते हैं तो हजारों लाखों रुपये देकर उसके बचपन को बर्बाद मत होने दीजिए। बेसिक कोर्स पढ़ने दीजिए। 
खेलने कूदने दीजिए। 

आप यूट्यूब पर भी सर्च करके देख सकते हैं।

ये स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया से मिला है। ध्यान से पढिए।





©नीतिश तिवारी।

6 comments:

पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएँ और शेयर करें।