Latest

6/recent/ticker-posts

Nilotpal Mrinal ki kitab Dark Horse ka review.

Nilotpal Mrinal dark horse



  Dark Horse Review | डार्क हॉर्स समीक्षा 


इस उपन्यास को मूलतः देखा जाय तो लोक भाषा के प्रयोग से जीवंत करने का सार्थक प्रयास लेखक मृणाल जी के द्वारा किया गया है परंतु मैं इसकी समीक्षा उस शैली में नहीं कर रहा इसका कारण है कि लोक को समीक्षा की ज़रूरत नहीं पड़ती। 

लेखक ने भूमिका में ही स्पष्ट कर दिया है कि इसमें भाषा को नहीं सत्य को चुना गया है। इसके नामकरण का भी स्पष्टिकरण उन्होंने भूमिका की रचना करते हुये दे दिया है। उपन्यास के माध्यम से निम्न मध्यम वर्ग के छात्रों और कुछ संपन्न मध्यमवर्गीय छात्रों के द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की यात्रा को केंद्र बिंदु बना कर उस सफर का जीवंत चित्रण किया गया है। स्तनाक की परीक्षा पास करने के बाद किस उम्मीद और उत्साह से छात्र/छात्रा प्रतियोगी परीक्षाओं में लग जातें हैं उसे जीवंत किया गया है। 


इस उपन्यास में परिवार के शुरुआती दिनों में जो प्रतियोगी छात्रों के प्रति उत्साह और सहयोग होता है वो कैसे निरुत्साह और असहयोग में परिवर्तित होता है उसे बड़ी ही बारीकियों के साथ शब्दों में पिरोया गया है । इस सफर में कैसे एक बिंदु से पूरा परिवार का माहौल तैयार होता है उसे दिखाया गया है।

Read Also: Book review- Sharma ji ka ladka.

तैयारी रूपी सफर के दौरान छात्र की मानसिक और शारिरिक गतिविधियों को भी इस उपन्यास के माध्यम से दर्शाया गया है। इसे लिखते हुए लेखक ने बड़ी बारीकियों के साथ प्रतियोगी उम्मीदवारों एवं उनके परिवारवालों के हर पक्ष को जीवंत शब्दों के माध्यम से उपन्यास का रूप दिया है । जिस आशा के साथ उम्मीदवार अपने हर प्रयास में सफतला के कदमों में आत्मसमर्पण की भावना के साथ अपने आपको अपने हिसाब से झोंक देता है और कुछ केवल अपने परिवार वालों की नज़रों में ही झोंक पाते हैं इस पक्ष को भी दर्शाया गया है।


उपन्यास में लेखक ने जो घटनाएं अंकित की हैं उससे आपको अपने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के दिन याद आ जायेंगे और अगर आप तैयारी कर रहें हैं तो ऐसा लगेगा जैसे कि ये आप ही को केंद्र में रख कर इस उपन्यास को बुना गया है।


उपन्यास के माध्यम से लेखक बताने का प्रयास करते हैं कि यदि आप एक जगह सफल नहीं हुये तो जरूरी नहीं कि आप जीवन भर असफल ही हों, मृणाल जी लिखते हैं कि ज़िंदगी आदमी को दौड़ने के लिए कई रास्ते देती है, ज़रूरी नहीं कि सब एक ही रास्ते दौड़ें । 

इस लिंक पर क्लिक करके डार्क हॉर्स खरीद सकते हैं।

©शांडिल्य मनीष तिवारी।

 

Post a Comment

0 Comments